Mahindra XEV 9S भारत में 27 नवंबर को होगी लॉन्च, जानें 7-सीटर EV के फीचर्स और कीमत

Mahindra XEV 9S (Electric XUV700) 27 नवंबर को भारत में लॉन्च हो रही है। जानें इस 3-रॉ, 7-सीटर प्रीमियम EV के टॉप फीचर्स, रेंज और अनुमानित कीमत की पूरी जानकारी।

Mahindra XEV 9S भारत में 27 नवंबर को होगी लॉन्च, जानें 7-सीटर EV के फीचर्स और कीमत
Mahindra XEV 9S

Mahindra XEV 9S भारत में 27 नवंबर को होगी लॉन्च, जानें 7-सीटर EV के फीचर्स और कीमत

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) की क्रांति का अगला बड़ा अध्याय लिखने की तैयारी हो चुकी है। देश की दिग्गज एसयूवी निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) ने अपनी बहुप्रतीक्षित 7-सीटर इलेक्ट्रिक एसयूवी Mahindra XEV 9S का नया टीज़र जारी कर दिया है, जिसने बाजार में हलचल मचा दी है। यह वही कार है जिसे अब तक इलेक्ट्रिक XUV700 या XUV.e8 कांसेप्ट के नाम से जाना जा रहा था।

कंपनी ने आधिकारिक तौर पर पुष्टि कर दी है कि यह प्रीमियम 7-सीटर इलेक्ट्रिक एसयूवी 27 नवंबर 2025 को भारतीय बाजार में लॉन्च (Debut) की जाएगी। यह लॉन्च न केवल महिंद्रा के 'बॉर्न इलेक्ट्रिक' (Born Electric) विजन के लिए एक मील का पत्थर है, बल्कि यह भारत की पहली 3-रॉ (तीन-पंक्ति) वाली प्रीमियम इलेक्ट्रिक एसयूवी में से एक होगी। यह सीधे तौर पर टाटा मोटर्स (Tata Motors) और अन्य अंतरराष्ट्रीय ब्रांड्स को टक्कर देने के लिए तैयार है। आइए, इस विशेष विश्लेषण में जानते हैं कि यह नई XEV 9S क्या खास लेकर आ रही है और यह भारतीय ग्राहकों के लिए क्यों इतनी महत्वपूर्ण है।


Mahindra XEV 9S क्या है? XUV.e8 से 7-सीटर EV तक का पूरा सफर

भारतीय बाजार में इस कार को लेकर काफी समय से चर्चा थी, लेकिन इसके नाम को लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई थी। सबसे पहले, महिंद्रा ने 2022 में अपने 'बॉर्न इलेक्ट्रिक' इवेंट में **XUV.e8** कांसेप्ट को पेश किया था। यह स्पष्ट था कि यह लोकप्रिय XUV700 एसयूवी का इलेक्ट्रिक अवतार होगी। बाद में, कुछ रिपोर्ट्स में इसका नाम **XEV 7e** बताया गया। लेकिन अब, कंपनी ने सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए इसे Mahindra XEV 9S नाम से लॉन्च करने की पुष्टि की है।

यह नामकरण महिंद्रा की नई EV ब्रांडिंग रणनीति का हिस्सा है। XEV 9S अनिवार्य रूप से XUV700 की विरासत को इलेक्ट्रिक अवतार में आगे बढ़ाएगी। यह उन बड़े परिवारों के लिए एक आदर्श विकल्प होगी जो एक दमदार, फीचर-लोडेड और विशाल एसयूवी चाहते हैं, लेकिन साथ ही पेट्रोल-डीजल के खर्च से बचकर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को अपनाना चाहते हैं।

XUV700 की तरह, XEV 9S भी एक मोनोकॉक चेसिस पर आधारित होगी, लेकिन इसका प्लेटफॉर्म (INGLO) पूरी तरह से इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका मतलब है कि इसमें बैटरी पैक के लिए फ्लैट फ्लोर और बेहतर केबिन स्पेस मिलेगा, जो इसे एक पारंपरिक ICE (इंजन) कार से EV में बदली गई कार से कहीं बेहतर बनाता है। यह नामकरण में '9S' का 'S' शायद 'स्पेशल', 'सुप्रीम' या '7-सीटर' को दर्शाता है, जो इसे 5-सीटर कूप मॉडल (XEV 9e) से अलग करता है।


नए टीज़र में क्या दिखा? 'लाउंज' जैसा केबिन और फीचर्स की भरमार

महिंद्रा द्वारा जारी किए गए नवीनतम टीज़र ने स्पष्ट कर दिया है कि XEV 9S केवल एक 7-सीटर EV नहीं होगी, बल्कि यह एक **प्रीमियम और लक्ज़री लाउंज** जैसा अनुभव देगी। कंपनी का लक्ष्य साफ़ है: ग्राहकों को वह सब कुछ देना जो वे एक हाई-एंड जर्मन कार से उम्मीद करते हैं, लेकिन एक भारतीय कीमत पर।

टीज़र से मिली जानकारी के अनुसार, केबिन की मुख्य विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

  • ट्रिपल-स्क्रीन डैशबोर्ड: केबिन में सबसे आकर्षक चीज़ इसका विशाल ट्रिपल-स्क्रीन सेटअप है। इसमें तीन 12.3-इंच की स्क्रीन्स होंगी—एक डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, एक सेंट्रल इंफोटेनमेंट सिस्टम और एक समर्पित स्क्रीन सह-यात्री (Co-passenger) के लिए। यह मर्सिडीज-बेंज की हाइपरस्क्रीन से प्रेरित लगता है और इसे बेहद प्रीमियम लुक देता है।
  • Harman Kardon ऑडियो सिस्टम: बेहतरीन साउंड अनुभव के लिए, महिंद्रा ने इस एसयूवी में विश्व प्रसिद्ध **Harman Kardon** का प्रीमियम सराउंड साउंड सिस्टम दिया है। यह इस सेगमेंट में एक नया बेंचमार्क स्थापित करेगा।
  • पैनोरमिक सनरूफ: टीज़र में एक विशाल पैनोरमिक सनरूफ की झलक मिली है, जो केबिन को और भी हवादार और खुला-खुला बनाएगा।
  • प्रीमियम सीटिंग: सीटों पर विशेष ध्यान दिया गया है। ड्राइवर सीट पावर-एडजस्टेबल होगी और इसमें **मेमोरी फंक्शन** भी मिलेगा। इसके अलावा, ठंडे और गर्म मौसम में आराम के लिए **वेंटीलेटेड (हवादार) सीटों** का फीचर भी दिया गया है।
  • फ्लेक्सिबल सेकंड-रॉ: XEV 9S एक सच्ची 7-सीटर कार होगी। इसके दूसरी पंक्ति (Second-row) की सीटों को आगे-पीछे **स्लाइड** किया जा सकता है और आराम के लिए **रिक्लाइन** (Recline) भी किया जा सकता है, जिससे तीसरी पंक्ति में जाने या बैठने के लिए पर्याप्त जगह मिलती है।
  • एडवांस सेफ्टी फीचर्स: महिंद्रा सेफ्टी से कोई समझौता नहीं कर रही है। उम्मीद है कि XEV 9S में **लेवल 2 ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम)**, 7 एयरबैग, 360-डिग्री कैमरा और कई अन्य सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड के तौर पर मिलेंगे।

यह फीचर्स साफ़ दिखाते हैं कि महिंद्रा का मुकाबला सिर्फ टाटा से नहीं, बल्कि MG, BYD और हुंडई-किआ की प्रीमियम पेशकशों से भी है।


INGLO Platform: महिंद्रा के EV साम्राज्य की 'रीढ़ की हड्डी'

Mahindra XEV 9S की असली ताकत इसकी बाहरी चमक-दमक नहीं, बल्कि इसका आधार है। यह एसयूवी महिंद्रा के अत्याधुनिक **INGLO (Indian National Global) प्लेटफॉर्म** पर आधारित है। यह एक 'बॉर्न इलेक्ट्रिक' स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म है, जिसे विशेष रूप से इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ही विकसित किया गया है। यह प्लेटफॉर्म महिंद्रा की आने वाली सभी EVs (XUV.e और BE रेंज) का आधार होगा।

महिंद्रा का INGLO स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म

INGLO प्लेटफॉर्म की खासियतें इसे भविष्य के लिए तैयार बनाती हैं:

  • फॉक्सवैगन (Volkswagen) के साथ साझेदारी: इस प्लेटफॉर्म में बैटरी सेल और मोटर जैसे कुछ महत्वपूर्ण कंपोनेंट्स फॉक्सवैगन के MEB प्लेटफॉर्म से लिए गए हैं। यह जर्मन इंजीनियरिंग और भारतीय नवाचार का एक बेहतरीन मिश्रण है, जो विश्वसनीयता और प्रदर्शन सुनिश्चित करता है।
  • लचीला बैटरी पैक: यह प्लेटफॉर्म 60 kWh से 80 kWh तक के विभिन्न बैटरी पैक को सपोर्ट करता है। XEV 9S में हम 79 kWh तक के बड़े LFP (लिथियम आयरन फॉस्फेट) बैटरी पैक की उम्मीद कर सकते हैं, जो सुरक्षित होने के साथ-साथ लंबी लाइफ भी देते हैं।
  • जबरदस्त रेंज: बड़े बैटरी पैक के साथ, उम्मीद है कि XEV 9S एक बार फुल चार्ज होने पर 500 किलोमीटर से अधिक की वास्तविक रेंज (Real-world range) देने में सक्षम होगी, जो लंबी दूरी की यात्रा के लिए इसे उपयुक्त बनाती है।
  • अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग: INGLO प्लेटफॉर्म 175 kW तक की DC फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। इसका मतलब है कि सही चार्जर मिलने पर यह कार मात्र 30 मिनट से भी कम समय में 0 से 80% तक चार्ज हो सकती है।
  • बेहतर स्पेस और सेफ्टी: स्केटबोर्ड डिज़ाइन होने के कारण कार के अंदर एक फ्लैट फ्लोर मिलता है, जिससे केबिन में अभूतपूर्व जगह (विशेषकर दूसरी और तीसरी पंक्ति में) और स्टोरेज स्पेस मिलता है। साथ ही, बैटरी पैक को चेसिस के बीच में रखने से कार का सेंटर ऑफ ग्रेविटी कम होता है, जो इसे बेहतरीन हैंडलिंग और 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग के लायक बनाता है।

Mahindra XEV 9S vs XEV 9e: क्या है 7-सीटर और कूप-एसयूवी का फर्क?

महिंद्रा की नई नामकरण रणनीति ने XEV 9S और XEV 9e को लेकर थोड़ा भ्रम पैदा किया है। इन दोनों को समझना बहुत जरूरी है, क्योंकि ये दोनों अलग-अलग ग्राहक वर्ग को लक्षित करते हैं।

Mahindra XEV 9S (7-सीटर): यह वह कार है जो 27 नवंबर को लॉन्च हो रही है। यह इलेक्ट्रिक XUV700 (XUV.e8 कांसेप्ट) है। यह एक पारंपरिक, बड़ी और बॉक्सी एसयूवी है, जिसका मुख्य फोकस **परिवार, स्पेस और व्यावहारिकता** पर है। यह तीन पंक्तियों वाली 7-सीट कॉन्फ़िगरेशन में आएगी।
Mahindra XEV 9e (5-सीटर कूप): यह XUV.e9 कांसेप्ट का प्रोडक्शन वर्जन है, जिसके बाद में लॉन्च होने की उम्मीद है। यह एक 5-सीटर **कूप-एसयूवी (Coupe-SUV)** होगी। इसका डिज़ाइन ज्यादा स्पोर्टी और एग्रेसिव होगा, जिसमें पीछे की तरफ ढलान वाली छत (Sloping roofline) होगी। यह उन ग्राहकों के लिए होगी जो डिज़ाइन और स्टाइल को व्यावहारिकता से ऊपर रखते हैं।

दोनों एसयूवी एक ही INGLO प्लेटफॉर्म पर आधारित होंगी और संभवतः एक जैसे बैटरी पैक और मोटर साझा करेंगी, लेकिन उनका डिज़ाइन, इंटीरियर लेआउट और टारगेट ऑडियंस बिल्कुल अलग होगा। XEV 9S महिंद्रा के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सीधे तौर पर XUV700 की सफलता को भुनाने और बड़े परिवार वाले EV खरीदारों को आकर्षित करने का काम करेगी।


कितनी होगी रेंज और पावर? बैटरी, मोटर और परफॉरमेंस का विश्लेषण

चूंकि XEV 9S एक बड़ी 7-सीटर एसयूवी है, इसलिए इसे दमदार पावर और लंबी रेंज की आवश्यकता होगी। INGLO प्लेटफॉर्म के लचीलेपन के कारण, महिंद्रा इसमें कई विकल्प पेश कर सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स और इंडस्ट्री के विशेषज्ञों के अनुसार:

  • बैटरी पैक: उम्मीद है कि XEV 9S दो बैटरी पैक विकल्पों के साथ आएगी। एक छोटा पैक (लगभग 59-60 kWh) और एक बड़ा LFP (लिथियम आयरन फॉस्फेट) पैक (लगभग 79 kWh)। LFP बैटरी अपनी सुरक्षा और लंबी साइकिल लाइफ के लिए जानी जाती हैं।
  • रेंज (दूरी): बड़े 79 kWh बैटरी पैक के साथ, यह एसयूवी एक बार फुल चार्ज होने पर 500 से 550 किलोमीटर (ARAI-प्रमाणित) तक की रेंज दे सकती है। वास्तविक दुनिया (Real-world) में भी इससे 450-480 किमी की रेंज की उम्मीद करना गलत नहीं होगा, जो कि एक 7-सीटर के लिए शानदार है।
  • मोटर और पावर: बेस मॉडल्स में सिंगल-मोटर, रियर-व्हील-ड्राइव (RWD) सेटअप मिल सकता है, जो लगभग 220-230 bhp की पावर देगा। हालांकि, XUV700 की विरासत को देखते हुए, महिंद्रा निश्चित रूप से एक हाई-परफॉरमेंस, **डुअल-मोटर, ऑल-व्हील-ड्राइव (AWD)** वेरिएंट भी लॉन्च करेगी। यह AWD वेरिएंट 350 bhp से अधिक की संयुक्त पावर और 500 Nm से अधिक टॉर्क पैदा कर सकता है, जो इसे एक बेहद तेज और सक्षम एसयूवी बनाएगा।

यह परफॉरमेंस आंकड़े न केवल टाटा की आने वाली EVs को, बल्कि कई प्रीमियम लक्ज़री EVs को भी सीधी चुनौती देंगे।


भारतीय EV बाज़ार में XEV 9S की सीधी टक्कर: Harrier EV और BYD को चुनौती

Mahindra XEV 9S का लॉन्च भारतीय EV बाजार के प्रीमियम सेगमेंट को पूरी तरह से बदलने की क्षमता रखता है। यह एक ऐसे सेगमेंट में प्रवेश कर रही है जहाँ फिलहाल बहुत कम विकल्प हैं।

इसका सीधा मुकाबला इनसे होगा:

  • Tata Harrier EV / Safari EV: टाटा मोटर्स भी अपनी Harrier EV और 7-सीटर Safari EV को जल्द ही लॉन्च करने की तैयारी में है। XEV 9S की सीधी और सबसे बड़ी टक्कर इन्हीं से होगी। यह देखना दिलचस्प होगा कि महिंद्रा फीचर्स, रेंज और कीमत के मामले में टाटा को कैसे पछाड़ती है।
  • BYD eMAX 7 (संभावित): चीनी EV दिग्गज BYD भी भारत में अपनी eMAX 7 (या Atto 7) 7-सीटर EV लॉन्च करने पर विचार कर सकती है। BYD अपनी ब्लेड बैटरी टेक्नोलॉजी के लिए मशहूर है, और यह XEV 9S के लिए एक मजबूत प्रतिद्वंद्वी साबित हो सकती है।
  • Hyundai Alcazar EV (संभावित): हालांकि अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन हुंडई भी अपनी 7-सीटर Alcazar का इलेक्ट्रिक वर्जन ला सकती है।

कीमत का विश्लेषण (Price Analysis)

कीमत इस खेल में निर्णायक भूमिका निभाएगी। XUV700 की तरह, महिंद्रा XEV 9S के लिए भी बहुत आक्रामक मूल्य निर्धारण रणनीति अपना सकती है।

विशेषज्ञों का अनुमान है कि Mahindra XEV 9S की एक्स-शोरूम कीमत 21 लाख रुपये से शुरू होकर 30 लाख रुपये तक जा सकती है।

  • बेस मॉडल (छोटी बैटरी, RWD) की कीमत लगभग 21-23 लाख रुपये हो सकती है।
  • टॉप-एंड मॉडल (बड़ी बैटरी, AWD, सभी फीचर्स के साथ) की कीमत 28-30 लाख रुपये तक जा सकती है।

अगर महिंद्रा इस प्राइस ब्रैकेट में 500+ किमी रेंज, लेवल 2 ADAS और एक लक्ज़री केबिन देने में कामयाब हो जाती है, तो यह XUV700 की तरह ही एक ब्लॉकबस्टर साबित हो सकती है और लंबे वेटिंग पीरियड का एक नया रिकॉर्ड बना सकती है।


27 नवंबर लॉन्च: महिंद्रा का 'मास्टरस्ट्रोक' या XUV700 की विरासत का दबाव? (विशेषज्ञ विश्लेषण)

महिंद्रा ने अपने 'बॉर्न इलेक्ट्रिक' वाहनों के लिए 15 अगस्त की पारंपरिक लॉन्च डेट से हटकर 27 नवंबर की तारीख चुनी है। यह एक रणनीतिक कदम लगता है, जो फेस्टिव सीजन के ठीक बाद और साल के अंत से पहले बाजार में एक नया उत्साह भरना चाहता है।

यह लॉन्च महिंद्रा के लिए कई मायनों में महत्वपूर्ण है। XUV400 को बाजार में उतनी जबरदस्त प्रतिक्रिया नहीं मिली थी, जितनी उम्मीद थी, क्योंकि वह एक पुरानी चेसिस पर आधारित थी। लेकिन XEV 9S कंपनी की पहली 'ट्रू' या 'बॉर्न इलेक्ट्रिक' EV है, जो INGLO प्लेटफॉर्म पर बनी है। इसकी सफलता महिंद्रा के पूरे EV भविष्य की दिशा तय करेगी।

XUV700 की विरासत का दबाव भी बहुत बड़ा है। XUV700 ने टेक्नोलॉजी, सेफ्टी और परफॉरमेंस के मामले में जो बेंचमार्क सेट किया है, ग्राहकों को XEV 9S से उससे कम कुछ भी उम्मीद नहीं होगी। उन्हें वैसी ही दमदार परफॉरमेंस, fiabilité (भरोसा) और एक नेक्स्ट-लेवल टेक्नोलॉजी अनुभव चाहिए।

यह लॉन्च महिंद्रा का एक 'मास्टरस्ट्रोक' साबित हो सकता है क्योंकि यह 7-सीटर EV स्पेस में 'फर्स्ट मूवर' एडवांटेज (पहले आने का लाभ) लेने की कोशिश कर रहा है, खासकर प्रीमियम सेगमेंट में। टाटा के पास फिलहाल इस सेगमेंट में सीधी टक्कर देने के लिए कोई प्रोडक्ट मौजूद नहीं है।


संपादकीय विश्लेषण: सिर्फ एक कार नहीं, एक नई शुरुआत

Mahindra XEV 9S का 27 नवंबर को होने वाला लॉन्च सिर्फ एक नई कार का लॉन्च नहीं है। यह भारतीय EV बाजार के परिपक्व होने का संकेत है। यह उस युग की शुरुआत है जहाँ इलेक्ट्रिक वाहन अब केवल छोटे, कॉम्पैक्ट या सिटी-ओनली वाहन नहीं रहेंगे। यह दिखाता है कि भारतीय ग्राहक अब एक बड़ी, 7-सीटर, प्रीमियम और लंबी दूरी की इलेक्ट्रिक एसयूवी के लिए तैयार हैं।

XEV 9S, XUV700 की बेजोड़ सफलता के भरोसे पर सवार होकर आ रही है और इसमें INGLO प्लेटफॉर्म की भविष्य की तकनीक का तड़का लगा है। अपने लक्ज़री 'लाउंज' जैसे इंटीरियर, 500+ किमी की रेंज और आक्रामक कीमत के साथ, महिंद्रा ने टाटा मोटर्स के लिए एक बहुत मजबूत चुनौती पेश कर दी है।

अगले कुछ महीने भारतीय ऑटो उद्योग के लिए बेहद रोमांचक होने वाले हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या XEV 9S, XUV700 वाला जादू दोहरा पाएगी और महिंद्रा को EV सेगमेंट का भी 'बादशाह' बना पाएगी। एक बात तो तय है - असली विजेता भारतीय ग्राहक होगा, जिसे अब चुनने के लिए विश्व स्तरीय इलेक्ट्रिक वाहन मिलेंगे।


Tags: Mahindra XEV 9S Mahindra Born Electric Electric SUV Hindi News Automobile

नीरज अहलावत | संस्थापक एवं मुख्य संपादक — Dainik Reality News Dainik Reality News में हम खबरों को केवल प्रकाशित नहीं करते, समझते हैं, विश्लेषित करते हैं, और तथ्यों की पुष्टि के बाद ही आपके सामने रखते हैं। हमारा विश्वास है कि पत्रकारिता केवल सूचना का माध्यम नहीं—एक ज़िम्मेदारी है। इसी विचारधारा के साथ नीरज अहलावत, Dainik Reality News के संस्थापक एवं मुख्य संपादक, वर्तमान डिजिटल पत्रकारिता जगत में एक प्रखर और विश्वसनीय नाम के रूप में स्थापित हुए हैं। पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया में 10+ वर्षों का गहन अनुभव रखते हुए उन्होंने राजनीति, अर्थव्यवस्था, अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य और सामाजिक मुद्दों पर लगातार शोध-आधारित रिपोर्टिंग की है। उनके लेख वस्तुनिष्ठता, तथ्य-आधारित विश्लेषण और संतुलित दृष्टिकोण के लिए जाने जाते हैं। नी‍रज का मानना है कि "खबर सिर्फ़ लिखी नहीं जाती, उसकी आत्मा समझनी होती है।" इसी सोच ने Dainik Reality News को पारदर्शिता और सत्यनिष्ठा की राह पर आगे बढ़ाया। नीरज अहलावत न सिर्फ़ एक संपादक हैं, बल्कि Digital Strategy, SEO एवं Web Media Growth के विशेषज्ञ भी हैं। आधुनिक तकनीक, एल्गोरिथ्म और यूज़र व्यवहार की गहराई को समझते हुए वे न्यूज़ इकोसिस्टम को नए युग की पत्रकारिता के साथ जोड़ते हैं — ताकि ज़रूरी मुद्दे केवल लिखे ना जाएँ, लोगों तक पहुँचें भी। प्रमुख कार्यक्षेत्र एवं विशेषज्ञता ✔ राजनीतिक एवं आर्थिक विश्लेषण ✔ डिजिटल पत्रकारिता एवं रिपोर्टिंग ✔ मीडिया रणनीति, SEO और कंटेंट विस्तार ✔ राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय समसामयिक विषय ✔ तथ्यात्मक अनुसंधान एवं निष्पक्ष लेखन Articles by Author

Mahindra XEV 9S भारत में 27 नवंबर को होगी लॉन्च, जानें 7-सीटर EV के फीचर्स और कीमत

Mahindra XEV 9S (Electric XUV700) 27 नवंबर को भारत में लॉन्च हो रही है। जानें इस 3-रॉ, 7-सीटर प्रीमियम EV के टॉप फीचर्स, रेंज और अनुमानित कीमत की पूरी जानकारी।

Mahindra XEV 9S भारत में 27 नवंबर को होगी लॉन्च, जानें 7-सीटर EV के फीचर्स और कीमत
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Mahindra XEV 9S भारत में 27 नवंबर को होगी लॉन्च, जानें 7-सीटर EV के फीचर्स और कीमत

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) की क्रांति का अगला बड़ा अध्याय लिखने की तैयारी हो चुकी है। देश की दिग्गज एसयूवी निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) ने अपनी बहुप्रतीक्षित 7-सीटर इलेक्ट्रिक एसयूवी Mahindra XEV 9S का नया टीज़र जारी कर दिया है, जिसने बाजार में हलचल मचा दी है। यह वही कार है जिसे अब तक इलेक्ट्रिक XUV700 या XUV.e8 कांसेप्ट के नाम से जाना जा रहा था।

कंपनी ने आधिकारिक तौर पर पुष्टि कर दी है कि यह प्रीमियम 7-सीटर इलेक्ट्रिक एसयूवी 27 नवंबर 2025 को भारतीय बाजार में लॉन्च (Debut) की जाएगी। यह लॉन्च न केवल महिंद्रा के 'बॉर्न इलेक्ट्रिक' (Born Electric) विजन के लिए एक मील का पत्थर है, बल्कि यह भारत की पहली 3-रॉ (तीन-पंक्ति) वाली प्रीमियम इलेक्ट्रिक एसयूवी में से एक होगी। यह सीधे तौर पर टाटा मोटर्स (Tata Motors) और अन्य अंतरराष्ट्रीय ब्रांड्स को टक्कर देने के लिए तैयार है। आइए, इस विशेष विश्लेषण में जानते हैं कि यह नई XEV 9S क्या खास लेकर आ रही है और यह भारतीय ग्राहकों के लिए क्यों इतनी महत्वपूर्ण है।


Mahindra XEV 9S क्या है? XUV.e8 से 7-सीटर EV तक का पूरा सफर

भारतीय बाजार में इस कार को लेकर काफी समय से चर्चा थी, लेकिन इसके नाम को लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई थी। सबसे पहले, महिंद्रा ने 2022 में अपने 'बॉर्न इलेक्ट्रिक' इवेंट में **XUV.e8** कांसेप्ट को पेश किया था। यह स्पष्ट था कि यह लोकप्रिय XUV700 एसयूवी का इलेक्ट्रिक अवतार होगी। बाद में, कुछ रिपोर्ट्स में इसका नाम **XEV 7e** बताया गया। लेकिन अब, कंपनी ने सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए इसे Mahindra XEV 9S नाम से लॉन्च करने की पुष्टि की है।

यह नामकरण महिंद्रा की नई EV ब्रांडिंग रणनीति का हिस्सा है। XEV 9S अनिवार्य रूप से XUV700 की विरासत को इलेक्ट्रिक अवतार में आगे बढ़ाएगी। यह उन बड़े परिवारों के लिए एक आदर्श विकल्प होगी जो एक दमदार, फीचर-लोडेड और विशाल एसयूवी चाहते हैं, लेकिन साथ ही पेट्रोल-डीजल के खर्च से बचकर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को अपनाना चाहते हैं।

XUV700 की तरह, XEV 9S भी एक मोनोकॉक चेसिस पर आधारित होगी, लेकिन इसका प्लेटफॉर्म (INGLO) पूरी तरह से इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका मतलब है कि इसमें बैटरी पैक के लिए फ्लैट फ्लोर और बेहतर केबिन स्पेस मिलेगा, जो इसे एक पारंपरिक ICE (इंजन) कार से EV में बदली गई कार से कहीं बेहतर बनाता है। यह नामकरण में '9S' का 'S' शायद 'स्पेशल', 'सुप्रीम' या '7-सीटर' को दर्शाता है, जो इसे 5-सीटर कूप मॉडल (XEV 9e) से अलग करता है।


नए टीज़र में क्या दिखा? 'लाउंज' जैसा केबिन और फीचर्स की भरमार

महिंद्रा द्वारा जारी किए गए नवीनतम टीज़र ने स्पष्ट कर दिया है कि XEV 9S केवल एक 7-सीटर EV नहीं होगी, बल्कि यह एक **प्रीमियम और लक्ज़री लाउंज** जैसा अनुभव देगी। कंपनी का लक्ष्य साफ़ है: ग्राहकों को वह सब कुछ देना जो वे एक हाई-एंड जर्मन कार से उम्मीद करते हैं, लेकिन एक भारतीय कीमत पर।

टीज़र से मिली जानकारी के अनुसार, केबिन की मुख्य विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

  • ट्रिपल-स्क्रीन डैशबोर्ड: केबिन में सबसे आकर्षक चीज़ इसका विशाल ट्रिपल-स्क्रीन सेटअप है। इसमें तीन 12.3-इंच की स्क्रीन्स होंगी—एक डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, एक सेंट्रल इंफोटेनमेंट सिस्टम और एक समर्पित स्क्रीन सह-यात्री (Co-passenger) के लिए। यह मर्सिडीज-बेंज की हाइपरस्क्रीन से प्रेरित लगता है और इसे बेहद प्रीमियम लुक देता है।
  • Harman Kardon ऑडियो सिस्टम: बेहतरीन साउंड अनुभव के लिए, महिंद्रा ने इस एसयूवी में विश्व प्रसिद्ध **Harman Kardon** का प्रीमियम सराउंड साउंड सिस्टम दिया है। यह इस सेगमेंट में एक नया बेंचमार्क स्थापित करेगा।
  • पैनोरमिक सनरूफ: टीज़र में एक विशाल पैनोरमिक सनरूफ की झलक मिली है, जो केबिन को और भी हवादार और खुला-खुला बनाएगा।
  • प्रीमियम सीटिंग: सीटों पर विशेष ध्यान दिया गया है। ड्राइवर सीट पावर-एडजस्टेबल होगी और इसमें **मेमोरी फंक्शन** भी मिलेगा। इसके अलावा, ठंडे और गर्म मौसम में आराम के लिए **वेंटीलेटेड (हवादार) सीटों** का फीचर भी दिया गया है।
  • फ्लेक्सिबल सेकंड-रॉ: XEV 9S एक सच्ची 7-सीटर कार होगी। इसके दूसरी पंक्ति (Second-row) की सीटों को आगे-पीछे **स्लाइड** किया जा सकता है और आराम के लिए **रिक्लाइन** (Recline) भी किया जा सकता है, जिससे तीसरी पंक्ति में जाने या बैठने के लिए पर्याप्त जगह मिलती है।
  • एडवांस सेफ्टी फीचर्स: महिंद्रा सेफ्टी से कोई समझौता नहीं कर रही है। उम्मीद है कि XEV 9S में **लेवल 2 ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम)**, 7 एयरबैग, 360-डिग्री कैमरा और कई अन्य सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड के तौर पर मिलेंगे।

यह फीचर्स साफ़ दिखाते हैं कि महिंद्रा का मुकाबला सिर्फ टाटा से नहीं, बल्कि MG, BYD और हुंडई-किआ की प्रीमियम पेशकशों से भी है।


INGLO Platform: महिंद्रा के EV साम्राज्य की 'रीढ़ की हड्डी'

Mahindra XEV 9S की असली ताकत इसकी बाहरी चमक-दमक नहीं, बल्कि इसका आधार है। यह एसयूवी महिंद्रा के अत्याधुनिक **INGLO (Indian National Global) प्लेटफॉर्म** पर आधारित है। यह एक 'बॉर्न इलेक्ट्रिक' स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म है, जिसे विशेष रूप से इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ही विकसित किया गया है। यह प्लेटफॉर्म महिंद्रा की आने वाली सभी EVs (XUV.e और BE रेंज) का आधार होगा।

महिंद्रा का INGLO स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म

INGLO प्लेटफॉर्म की खासियतें इसे भविष्य के लिए तैयार बनाती हैं:

  • फॉक्सवैगन (Volkswagen) के साथ साझेदारी: इस प्लेटफॉर्म में बैटरी सेल और मोटर जैसे कुछ महत्वपूर्ण कंपोनेंट्स फॉक्सवैगन के MEB प्लेटफॉर्म से लिए गए हैं। यह जर्मन इंजीनियरिंग और भारतीय नवाचार का एक बेहतरीन मिश्रण है, जो विश्वसनीयता और प्रदर्शन सुनिश्चित करता है।
  • लचीला बैटरी पैक: यह प्लेटफॉर्म 60 kWh से 80 kWh तक के विभिन्न बैटरी पैक को सपोर्ट करता है। XEV 9S में हम 79 kWh तक के बड़े LFP (लिथियम आयरन फॉस्फेट) बैटरी पैक की उम्मीद कर सकते हैं, जो सुरक्षित होने के साथ-साथ लंबी लाइफ भी देते हैं।
  • जबरदस्त रेंज: बड़े बैटरी पैक के साथ, उम्मीद है कि XEV 9S एक बार फुल चार्ज होने पर 500 किलोमीटर से अधिक की वास्तविक रेंज (Real-world range) देने में सक्षम होगी, जो लंबी दूरी की यात्रा के लिए इसे उपयुक्त बनाती है।
  • अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग: INGLO प्लेटफॉर्म 175 kW तक की DC फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। इसका मतलब है कि सही चार्जर मिलने पर यह कार मात्र 30 मिनट से भी कम समय में 0 से 80% तक चार्ज हो सकती है।
  • बेहतर स्पेस और सेफ्टी: स्केटबोर्ड डिज़ाइन होने के कारण कार के अंदर एक फ्लैट फ्लोर मिलता है, जिससे केबिन में अभूतपूर्व जगह (विशेषकर दूसरी और तीसरी पंक्ति में) और स्टोरेज स्पेस मिलता है। साथ ही, बैटरी पैक को चेसिस के बीच में रखने से कार का सेंटर ऑफ ग्रेविटी कम होता है, जो इसे बेहतरीन हैंडलिंग और 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग के लायक बनाता है।

Mahindra XEV 9S vs XEV 9e: क्या है 7-सीटर और कूप-एसयूवी का फर्क?

महिंद्रा की नई नामकरण रणनीति ने XEV 9S और XEV 9e को लेकर थोड़ा भ्रम पैदा किया है। इन दोनों को समझना बहुत जरूरी है, क्योंकि ये दोनों अलग-अलग ग्राहक वर्ग को लक्षित करते हैं।

Mahindra XEV 9S (7-सीटर): यह वह कार है जो 27 नवंबर को लॉन्च हो रही है। यह इलेक्ट्रिक XUV700 (XUV.e8 कांसेप्ट) है। यह एक पारंपरिक, बड़ी और बॉक्सी एसयूवी है, जिसका मुख्य फोकस **परिवार, स्पेस और व्यावहारिकता** पर है। यह तीन पंक्तियों वाली 7-सीट कॉन्फ़िगरेशन में आएगी।
Mahindra XEV 9e (5-सीटर कूप): यह XUV.e9 कांसेप्ट का प्रोडक्शन वर्जन है, जिसके बाद में लॉन्च होने की उम्मीद है। यह एक 5-सीटर **कूप-एसयूवी (Coupe-SUV)** होगी। इसका डिज़ाइन ज्यादा स्पोर्टी और एग्रेसिव होगा, जिसमें पीछे की तरफ ढलान वाली छत (Sloping roofline) होगी। यह उन ग्राहकों के लिए होगी जो डिज़ाइन और स्टाइल को व्यावहारिकता से ऊपर रखते हैं।

दोनों एसयूवी एक ही INGLO प्लेटफॉर्म पर आधारित होंगी और संभवतः एक जैसे बैटरी पैक और मोटर साझा करेंगी, लेकिन उनका डिज़ाइन, इंटीरियर लेआउट और टारगेट ऑडियंस बिल्कुल अलग होगा। XEV 9S महिंद्रा के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सीधे तौर पर XUV700 की सफलता को भुनाने और बड़े परिवार वाले EV खरीदारों को आकर्षित करने का काम करेगी।


कितनी होगी रेंज और पावर? बैटरी, मोटर और परफॉरमेंस का विश्लेषण

चूंकि XEV 9S एक बड़ी 7-सीटर एसयूवी है, इसलिए इसे दमदार पावर और लंबी रेंज की आवश्यकता होगी। INGLO प्लेटफॉर्म के लचीलेपन के कारण, महिंद्रा इसमें कई विकल्प पेश कर सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स और इंडस्ट्री के विशेषज्ञों के अनुसार:

  • बैटरी पैक: उम्मीद है कि XEV 9S दो बैटरी पैक विकल्पों के साथ आएगी। एक छोटा पैक (लगभग 59-60 kWh) और एक बड़ा LFP (लिथियम आयरन फॉस्फेट) पैक (लगभग 79 kWh)। LFP बैटरी अपनी सुरक्षा और लंबी साइकिल लाइफ के लिए जानी जाती हैं।
  • रेंज (दूरी): बड़े 79 kWh बैटरी पैक के साथ, यह एसयूवी एक बार फुल चार्ज होने पर 500 से 550 किलोमीटर (ARAI-प्रमाणित) तक की रेंज दे सकती है। वास्तविक दुनिया (Real-world) में भी इससे 450-480 किमी की रेंज की उम्मीद करना गलत नहीं होगा, जो कि एक 7-सीटर के लिए शानदार है।
  • मोटर और पावर: बेस मॉडल्स में सिंगल-मोटर, रियर-व्हील-ड्राइव (RWD) सेटअप मिल सकता है, जो लगभग 220-230 bhp की पावर देगा। हालांकि, XUV700 की विरासत को देखते हुए, महिंद्रा निश्चित रूप से एक हाई-परफॉरमेंस, **डुअल-मोटर, ऑल-व्हील-ड्राइव (AWD)** वेरिएंट भी लॉन्च करेगी। यह AWD वेरिएंट 350 bhp से अधिक की संयुक्त पावर और 500 Nm से अधिक टॉर्क पैदा कर सकता है, जो इसे एक बेहद तेज और सक्षम एसयूवी बनाएगा।

यह परफॉरमेंस आंकड़े न केवल टाटा की आने वाली EVs को, बल्कि कई प्रीमियम लक्ज़री EVs को भी सीधी चुनौती देंगे।


भारतीय EV बाज़ार में XEV 9S की सीधी टक्कर: Harrier EV और BYD को चुनौती

Mahindra XEV 9S का लॉन्च भारतीय EV बाजार के प्रीमियम सेगमेंट को पूरी तरह से बदलने की क्षमता रखता है। यह एक ऐसे सेगमेंट में प्रवेश कर रही है जहाँ फिलहाल बहुत कम विकल्प हैं।

इसका सीधा मुकाबला इनसे होगा:

  • Tata Harrier EV / Safari EV: टाटा मोटर्स भी अपनी Harrier EV और 7-सीटर Safari EV को जल्द ही लॉन्च करने की तैयारी में है। XEV 9S की सीधी और सबसे बड़ी टक्कर इन्हीं से होगी। यह देखना दिलचस्प होगा कि महिंद्रा फीचर्स, रेंज और कीमत के मामले में टाटा को कैसे पछाड़ती है।
  • BYD eMAX 7 (संभावित): चीनी EV दिग्गज BYD भी भारत में अपनी eMAX 7 (या Atto 7) 7-सीटर EV लॉन्च करने पर विचार कर सकती है। BYD अपनी ब्लेड बैटरी टेक्नोलॉजी के लिए मशहूर है, और यह XEV 9S के लिए एक मजबूत प्रतिद्वंद्वी साबित हो सकती है।
  • Hyundai Alcazar EV (संभावित): हालांकि अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन हुंडई भी अपनी 7-सीटर Alcazar का इलेक्ट्रिक वर्जन ला सकती है।

कीमत का विश्लेषण (Price Analysis)

कीमत इस खेल में निर्णायक भूमिका निभाएगी। XUV700 की तरह, महिंद्रा XEV 9S के लिए भी बहुत आक्रामक मूल्य निर्धारण रणनीति अपना सकती है।

विशेषज्ञों का अनुमान है कि Mahindra XEV 9S की एक्स-शोरूम कीमत 21 लाख रुपये से शुरू होकर 30 लाख रुपये तक जा सकती है।

  • बेस मॉडल (छोटी बैटरी, RWD) की कीमत लगभग 21-23 लाख रुपये हो सकती है।
  • टॉप-एंड मॉडल (बड़ी बैटरी, AWD, सभी फीचर्स के साथ) की कीमत 28-30 लाख रुपये तक जा सकती है।

अगर महिंद्रा इस प्राइस ब्रैकेट में 500+ किमी रेंज, लेवल 2 ADAS और एक लक्ज़री केबिन देने में कामयाब हो जाती है, तो यह XUV700 की तरह ही एक ब्लॉकबस्टर साबित हो सकती है और लंबे वेटिंग पीरियड का एक नया रिकॉर्ड बना सकती है।


27 नवंबर लॉन्च: महिंद्रा का 'मास्टरस्ट्रोक' या XUV700 की विरासत का दबाव? (विशेषज्ञ विश्लेषण)

महिंद्रा ने अपने 'बॉर्न इलेक्ट्रिक' वाहनों के लिए 15 अगस्त की पारंपरिक लॉन्च डेट से हटकर 27 नवंबर की तारीख चुनी है। यह एक रणनीतिक कदम लगता है, जो फेस्टिव सीजन के ठीक बाद और साल के अंत से पहले बाजार में एक नया उत्साह भरना चाहता है।

यह लॉन्च महिंद्रा के लिए कई मायनों में महत्वपूर्ण है। XUV400 को बाजार में उतनी जबरदस्त प्रतिक्रिया नहीं मिली थी, जितनी उम्मीद थी, क्योंकि वह एक पुरानी चेसिस पर आधारित थी। लेकिन XEV 9S कंपनी की पहली 'ट्रू' या 'बॉर्न इलेक्ट्रिक' EV है, जो INGLO प्लेटफॉर्म पर बनी है। इसकी सफलता महिंद्रा के पूरे EV भविष्य की दिशा तय करेगी।

XUV700 की विरासत का दबाव भी बहुत बड़ा है। XUV700 ने टेक्नोलॉजी, सेफ्टी और परफॉरमेंस के मामले में जो बेंचमार्क सेट किया है, ग्राहकों को XEV 9S से उससे कम कुछ भी उम्मीद नहीं होगी। उन्हें वैसी ही दमदार परफॉरमेंस, fiabilité (भरोसा) और एक नेक्स्ट-लेवल टेक्नोलॉजी अनुभव चाहिए।

यह लॉन्च महिंद्रा का एक 'मास्टरस्ट्रोक' साबित हो सकता है क्योंकि यह 7-सीटर EV स्पेस में 'फर्स्ट मूवर' एडवांटेज (पहले आने का लाभ) लेने की कोशिश कर रहा है, खासकर प्रीमियम सेगमेंट में। टाटा के पास फिलहाल इस सेगमेंट में सीधी टक्कर देने के लिए कोई प्रोडक्ट मौजूद नहीं है।


संपादकीय विश्लेषण: सिर्फ एक कार नहीं, एक नई शुरुआत

Mahindra XEV 9S का 27 नवंबर को होने वाला लॉन्च सिर्फ एक नई कार का लॉन्च नहीं है। यह भारतीय EV बाजार के परिपक्व होने का संकेत है। यह उस युग की शुरुआत है जहाँ इलेक्ट्रिक वाहन अब केवल छोटे, कॉम्पैक्ट या सिटी-ओनली वाहन नहीं रहेंगे। यह दिखाता है कि भारतीय ग्राहक अब एक बड़ी, 7-सीटर, प्रीमियम और लंबी दूरी की इलेक्ट्रिक एसयूवी के लिए तैयार हैं।

XEV 9S, XUV700 की बेजोड़ सफलता के भरोसे पर सवार होकर आ रही है और इसमें INGLO प्लेटफॉर्म की भविष्य की तकनीक का तड़का लगा है। अपने लक्ज़री 'लाउंज' जैसे इंटीरियर, 500+ किमी की रेंज और आक्रामक कीमत के साथ, महिंद्रा ने टाटा मोटर्स के लिए एक बहुत मजबूत चुनौती पेश कर दी है।

अगले कुछ महीने भारतीय ऑटो उद्योग के लिए बेहद रोमांचक होने वाले हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या XEV 9S, XUV700 वाला जादू दोहरा पाएगी और महिंद्रा को EV सेगमेंट का भी 'बादशाह' बना पाएगी। एक बात तो तय है - असली विजेता भारतीय ग्राहक होगा, जिसे अब चुनने के लिए विश्व स्तरीय इलेक्ट्रिक वाहन मिलेंगे।


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